भारतीय वैज्ञानिको के नाम और उनके अविष्कार

यदि वैज्ञानिक न होते तो कोई भी अविष्कार न संभव हो पता, अविष्कार तो सभी देशो में हुए है। लेकिन भारत में कुछ वैज्ञानिक हुए है। जिन्होंने भारत का नाम पुरे विश्व में रोशन किया है। और उन अविष्कारों ने दुनिया को एक नयी राह दिखाई। जब आर्यभट्ट ने प्राचीन समय में शुन्य का अविष्कार किया तब गणितीय का उदय हुआ। ऐसे ही आज आपको यहाँ भारत के महान अविष्कारों के बारे में जानने को मिलेगा

1. A.P.J अब्दुल कलाम

A.P.J अब्दुल कलाम का पूरा नाम अबुल पकिर जैनुल अब्दिल अब्दुल कलाम मसौदी है। इनका नाम भारत के महान वैज्ञानिको में शामिल है। A.P.J अब्दुल कलाम को मिसाइल मैन के नाम भी जाना जाता है।
इनका जन्म 15 October सन 1931 को रमेश्रम तमिलनाडु में हुआ था। ये  Engineer, Author, Scientist इनका जन्म 15 October सन 1931 को रमेश्रम तमिलनाडु में हुआ था। ये

2. प्रफुल चन्द्रराय 

प्रफुलचंद्रराय का जन्म  1861 इ0 में हुआ था। इन्होने रसायन विज्ञान में काफी अधिक योगदान दिया।

3. श्रीनिवास रामानुजन

भारत के प्रसिद्द गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का जन्म सन 1887 ई0 में हुआ था। इन्होने गणित और विस्लेषण और संख्या सिद्धांत के क्षेत्र में योगदान दिया।

4. जगदीश चंद्र बासु

ये बहुत ही महान गुणों वाले व्यक्ति थे तथा बहुत ही ज्ञानी थे। जगदीश चंद्र बासु का जन्म सन 1858 ई0 में हुआ था। इन्होने रेडिओ तथा सूक्ष्म तरंगो की प्रकाशिकी में योगदान दिया। इनको जीव विज्ञान भौतिकी, वनस्पति विज्ञान, और पुरातत्व का अधिक गहरा ज्ञान था। वास्तव में, जगदीश चंद्र बासु का नाम विस्वा के महान और ज्ञानी वैज्ञानिको की लिस्ट में शामिल है। जगदीश चंद्र बासु ने योगदान के साथ साथ विज्ञान के ज्ञान को भी भारत में बांटा

5. हर गोविन्द खुराना 

हरगोविंद खुराना ने बायोकेमिस्ट के क्षेत्र में योगदान दिया और इसी महान योगदान के कारण इनको नोबेल पुरुष्कार से सम्मानित किया गया। इन्होने बायोकेमिस्ट क्षेत्र में अहम् भूमिका निभाई।

6. सत्येंद्र नाथ बोस 

सत्येंद्र नाथ बोस का जन्म kolkata में सन 1894 ई0 में हुआ था। इनका नाम गणित के महान वैज्ञानिको में शामिल है।  इन्होने सन 1919 में भौतिकी Department को Join किया। भौतिकी शास्त्र के जो दो अणु फर्मियान और बोसान है। उन दो अणुओ में बोसान अणु सत्येंद्र नाथ बोस के नाम पर ही है। इतना ही नहीं इन्होने गणित में कई Research किये और योगदान दिया तथा इन्होने महान वैज्ञानिक Albert Einstein के साथ मिलकर Bose Einstein statistics की खोज की। ये नाम इन दोनों वैज्ञानिको के नाम पे ही है।

7. राजा रमन्ना 

भारत के महान वैज्ञानिक राजा रमन्ना का जन्म 28 जनवरी 1925 को मैसूर राज्य के तुमकुर (कोलकाता) में हुआ था। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू द्वारा प्रारम्भ किया गया परमाणु कार्यक्रम में राजा रमन्ना जी नाम प्रथम था और 1974 में भारत ने प्रथम परमाणु परिक्षण किया जिससे राजा रमन्ना जी का नाम विस्व में प्रसिद्द हुआ। 

No comments

Powered by Blogger.