Coding Interview की तैयारी कैसे करे

क्या आप भी एक प्रोग्रामर है? या आप एक software Engineer बनाना चाहते हैं और आप Coding सीख रहे हैं साथ ही coding Interview की तैयारी कर रहे है। coding सीख कर यदि एक Programmer की Job पाना चाहते है। तो निश्चित रूप से Interview की तैयारी करनी होगी। जिसके लिए बहुत सी जानकारियों का होना आवश्यक है। इस Article में पूर्ण रूप से Coding Interview की तैयारी के बारे में जानकारी Share की गई है। मुझे आशा है यहां पे दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।


Coding Interview की तैयारी कैसे करें

सभी Companies अलग प्रकार से Job के लिए Interview लेती है। इसलिये ये जानना तो असम्भव है, की कौन सा सवाल आपसे पूछे जाएंगे। जिसके लिए सभी संभव सवाल को ध्यान में रखकर तैयारी करनी होगी।

1. Programming Learn

सबसे पहले तो ये ध्यान में रखना होगा कि कौन सी Programming हमे आती है या हम किसमे ज्यादा Expert है। क्या ये Programming Language interview के लिए काफी है या और Programming Language सीखनी चाहिए। यदि आपने Programming, Software, Engineering, से संबंधित कोई Course किया है, तो पूरी तरह से ये पता होगा, की कौन-सी Language Interview के लिए आवश्यक है, कितनी Language Interview में पूछी जाती है। लेकिन जिनको इसके बारे में जानकारी नहीं है उनको यहाँ जानकारी दे देता हूँ।
यदि आप Freshers है, और अभी तक कोई भी programming से संबंधित interview नही दिए है, तो Java, C और C++ Language पे Focus करना अच्छा है। आप खुद अपने Interest के हिसाब से Interview की Programming Language चुन सकते है। वैसे Programming Interview में Java, JavaScript, Ruby, Python, C/C++ Language से संबंधित पूछा जाता है।
Coding Interview से संबन्धित कुछ Companies ने interview के लिए Language की Report provide की थी जिसके बारे में नीचे बता रहा हूँ।
1. Google- C, C++, Java, Python, JavaScript आदि
2. Facebook- PHP, C++, Python, Java, Perl and JavaScript
3. Amazon- Java, JavaScript, Ruby, Python, Perl
4. Microsoft- C++, C, Java, Python

2. Practice कीजिए

ये बहुत महत्वपूर्ण Step है, जो भी Programming Language आपको आती है, Interview के कुछ दिन पहले से उनको रोज एक बार Practice करे। Code को बार- बार लिखे, और उन code को कुछ नया बनाने के लिए प्रयोग करे, Coding के साथ Fun करे।

2. Question Type

Interview में ये matter नहीं होता है की आपने क्या सीख रखा है, कितना expert है जैसे Java Top programming language है, यदि आप एक programmer है, तो आपने Java तो सीखी ही होगी, तो वहा पे आपसे ये पूछा जाता है, की आप Programming की समस्या को बिना API का प्रयोग किये Solve कर सकते है अर्थात आपसे Programming की problem Solve करने से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है। Java के महत्त्वपूर्ण प्रश्न जैसे-  How to Find If Array Content Duplicate?
         Write Code to check a string is a palindrome or note?
          How to find the first non repeated character of a giving string?
इस Type के java Question पूछे जाते है।

Get The Details Sarkari Exam

No comments

Powered by Blogger.