C Programming Language सीखने की Tips

इस article में C Programming Language सीखने की Tips Share की गयी है। जिसके माध्यम से C Language सीखने में काफी मदद मिलेगी।  C powerful general-purpose programming language है। जिसका प्रयोग Software development में किया जाता है। C language सभी programming language से आसान है तथा सभी Coding language में c language के Syntax use होते है। इसलिए c language को अन्य language सीखने से पहले सीखना काफी आवश्यक है और development में इसकी Demand भी काफी अधिक है।
पिछले article में C Language की basic जानकारी दी थी। जिसमे C Language History, Demand, Uses आदि के बारे में बताया था। यदि उस article को read करना चाहते है। तो नीचे दी गयी link पे click कर सकते है।
C Programming Language Basic Knowledge in Hindi

C Language सीखने की Tips

यदि आप C Language को सीखना चाहते है लेकिन आपको नहीं पता कहा से शुरू करे, किस website से सीखे, कौन-से software की आवश्यकता होगी। तो आप बिलकुल सही जगह है। यहाँ इसके बारे में पूर्ण रूप से जानकारी दी गयी है। तो चलिए जानते है इसके Learning Steps के बारे में।


1. C Language Basic learn

C Language को सीखने के लिए सबसे पहले इसकी basic जानकारी का होना आवश्यक है। ऊपर जो article बताया था उसे अगर आपने learn कर लिया है तो आपको कुछ C का Basic ज्ञान हो गया होगा। यहाँ पे कुछ इसकी basic जानकारी देता हूँ।






C Hello World Program


Hello World program programming language का सबसे पहला program होता है।Hello World program कैसे बनता है, इसमें कौन से Syntax होते है। इनको समझिये सीखिए और याद कीजिये।

 #include <stdio.h> ये C program का Header होता है। जो की Preprocessor command होता है। इसको Input/Output Standard Header file से भी जानते है।

int main() ये Function का नाम होता है। Main Function को int के साथ में लिखा जाता है।Last में Return में 0 value Show हो रही है इसका यही कारण है की Main Function से कोई value return नहीं हो रही है।

printf() इसको Variable समझ सकते है जिसका प्रयोग Value put करने के लिए किया जाता है इसकी मदद से Character, String, Float, Integer आदि को print कर सकते है।

2. Compiler Install

C की जब आप Basic Learning Websites की मदद से कर लेते है, उसके बाद आपको अपने computer में Compiler Install करना होगा। Compiler program होता है जो की executable machine code में बदलता है। Market में विभिन्न प्रकार के compiler मौजूद है। जो की सभी free में उपलब्ध है।

3. Focus On Variable

Variable Data Store के लिए Use होता है। इसको Storage Area मान सकते है। C Language में कई प्रकार के Variable होते है। और सभी Specific Type होते है। Programming Language में variable का खास किरदार होता है। इसलिए आपको variable की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए।

4. Find C Books 

C Language को Online पूर्ण रूप से सीखा जा सकता है। लेकिन यदि आप students है या professional Programmer बनना चाहते है। तो आपके पास C language की book होना आवश्यक है। यदि आपके पास Book होगी, तो उसमे आप programming problem solve करना भी सीखेंगे।

5. C Function 

Function Code के Self Contained Blocks होते है Function Program का main part होता है। सभी program में function की जरुरत होती है तथा इसे सीखने में काफी समय भी लगता है। इसलिए C के Function सीखने पे आपको ज्यादा ध्यान देना होगा।

No comments

Powered by Blogger.