Java Programming Language सीखने की Tips

Java High Level Interpreted Programming Language बहुत सी development के लिए प्रयोग की जाती है। आज का ये article Java Programming Language सीखने की Tips के बारे में है। जहाँ Java की Basic जानकारी तथा Java सीखने के Course, वेबसाइट्स के बारे में पूर्ण रूप से जानने को मिलेगा।


Java क्या है 

Java एक Programing Language है। जिसे सन 1990 में Computer वैज्ञानिक A Gosling ने Sun Microsystems के साथ मिलकर Create किया था। java के द्वारा Software, Java Application आदि को Develop किया जाता है जिसे Multiple Platform पर Run किया जा सकता है। Java के लिखे गए code को Compiled code और Byte code के नाम से जाना जाता है। जिसे Windows, Linux, Mac OS, Operating System OS आदि पे Run कर सकते है। Java के Program को Desktop, Mobile Devices, Smart Cards, Blu-ray Discs (BD) Servers आदि में पाया जाता है।

Java सरल है या कठिन

Java के Syntax काफी अधिक आसान है। और Java Language, C++ Language की तरह है। इसलिए जो व्यक्ति C++ Language को जानते है वो Java Language को आसानी से सीख सकते हैं। लेकिन जो लोग C++ Language को नही जानते है उनको समझने में थोड़ा वक्त लगेगा लेकिन उनका Double फायदा होगा। क्योंकि यदि Java को सीख लेते हैं तो C++ उनके लिए काफी आसान हो जाएगी।

Java Programming Language सीखने की Tips

Java को सीखने के लिए इसके Learning Step के बारे में जानना काफी महत्वपूर्ण है। तो चलिये जानते हैं इसके बारे में।

Basic सीखे

कुछ भी सीखने से पहले उसकी Basic जानकारी का होना आवश्यक है। अगर java Coding की बात करे तो starting में यदि इसकी Basic जानकारी नहीं होगी। तो आप Full Focus करके नहीं सीख पाएंगे। नीचे बताया गया है कि इसकी Basic जानकारी क्या होनी चाहिए।
1. Introduction of Java Platform
2. What is Java Virtual Machine (JVM)
      How Work (JVM)
3. How to Install Java
Basic Java Learn में और भी बहुत कुछ आप सीखेंगे।
अब बात आती है की java कहाँ से सीखे Basic तथा Advance कैसे सीखें नीचे कुछ websites बता रहा हूँ। जहाँ आप Java Advance से basic तक सीखने को पायेंगे।

1.W3Schools
Java के बारे में यदि बिल्कुल भी जानकारी नहीं है। तो है Website आपके लिए काफी खास होगी। क्योंकि यहाँ Basic Concepts को काफी अच्छे से समझाया जाता है। इसपे Show Java Tool के माध्यम से Code और उसके Result आदि के बारे में समझेंगे।

2.Guru 99 Java Tutorial
इस Blog पे Java Tutorial का एक Page है। जहाँ सुरु से लेकर अंत तक Java सीखने के Step By Step Article उपलब्ध है। उपरोक्त जानकारी में Java Basic Learn के जो प्रश्न बताए थे। वो सभी Guru 99 Java Basic में उपलब्ध है।

केवल पढ़े न 

अगर आप Programming World में Career बनाना चाहते है और अच्छे Programmer बनाना चाहते है, तो सिर्फ पढ़ने और समझने से काम नहीं चलेगा महत्वपूर्ण code को लिखे और याद करे|

No comments

Powered by Blogger.