विस्व के Top 10 Programmer के बारे में जानिए

Computer Engineer, Software Developing Industry में काम कर रहे लोगों को Programmer के नाम से जाना जाता है। सभी software programmer के द्वारा ही बनाये और modify किये जाते हैं। programming वह language है जिसके द्वारा Computer को Command दिया जाता है। एक programmer की value बहुत ज्यादा होती है। यदि आप भी programming में दिलचस्पी रखते हैं या programming सीख रहे है तो यहाँ पे विस्व के Top 10 Programmer बता रहा हूँ और उनके द्वारा किए गए कार्य के बारे में भी आप जानेगे जो आपको programmer बनाने की प्रेरित करेंगे।


विस्व के Top 10 Programmer

विस्व के जो top programmer है वो विस्व में जितना अधिक famous है उतने ही धनी व्यक्ति भी है। यहाँ programming language भी programmer के द्वारा बनाई गई है। programming वो language है। जिसके द्वारा सदैव चीजो, system को improve किया जाता है। चलिये जानते हैं अब विस्व के Top Programmer के बारे में।

1. Linus Torvalds

Linus Torvalds का नाम Linus Beveduct Torvalds है। ये अमेरिका के Software Engineer है जिन्होंने Linus Kernel को develop किया जो कि Most Popular Operating System है।

2. Bjarne Stroustreep

Bjarne Stroustreep ने C++ Programming Language को Develop किया जो हर computer क्षेत्र मे सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली programming Language है। इन्होंने इतना ही नहीं और भी बहुत से महान कार्य किये। जैसे- Distinguished Research के chairman रहे।

3. Richard Matthew Stallman

Software Freedom Activist और Computer Programmer Richard Matthew Stallman अपने Intials rms के लिए जाने जाते हैं।

4. Tim Berners-Lee

British Computer वैज्ञानिक Tim Berners-Lee World wide Web के आविष्कार के लिए जाने जाते हैं। इन्होंने March 1989 में Information Management system को implement किया। Hyper Text Protocol (HTTP) को सफल किया। Tim Berners Lee World Wide Web (W3C) के director है और World Wide Web की development जारी है।

5. Ken Thompson

Ken Thompson ने Unix Operating को Design और Develop किया American Computer वैज्ञानिक तथा Hacker Circle के Ceen के लिए भी जाने जाते है। Ken Thompson विस्व के उन Top महान Programmer की list में शामिल है जिन्होंने विस्व को बदल के रख दिया। उन्होंने B Programming language को develop किया तथा C programming language को Direct और Produce किया।

6. Donald Knuth

Donald Knuth mathematician Stanford विश्वविद्यालय के professor रहे तथा ये महान American Computer वैज्ञानिक बने। इनको Analysis Of Algorithm के जनक भी कहा जाता है।

7. Guido van Rossum 

Machine and Bot Development Python Programming language Guido Van Rossum के द्वारा create की गयी है। 

8. John Carmack  

अभी तक आपने जिन programmer के बारे में जाना था वे सभी system Developer programmer थे। लेकिन यहाँ Gaming Industry के बारे में कोई चर्चा ही नहीं की। 
John Carmack का जन्म 20 August 1970 को America में हुआ था। ये प्रसिद्द game Programmer और Video Game Developer है। Id Video Game Commender keen  Wolfenstein 3D, Doom Rage, आदि के Lead programmer है।

9. Brendan Eich

Brendan Eich अमेरिका के Technologist के रूप में जाने जाते है। इन्होने Javascript Programming language को develop किया तथा Mozilla Computer Web Browser को develop किया। और ये Mozilla Corporation के Chief Technical Officer है।

10. Rasmus Lerdorf 

Rasmus Lerdorf एक Canadian programmer है जिन्होंने PHP Scripting language को दो Version में बनाया और Wordpress Team के साथ Participate किया। 

No comments

Powered by Blogger.