Operating System tutorial in Hindi

इस article में Operating System के बारे में जानकारी share की गयी है, ये Operating System का पहला आर्टिकल है। जिसमे Operating System का Introduction Definition Function Types of Operating System आदि की जानकारी मिलेगी और आगे Operating System के बारे में पूरी तरह से सिखाया जायेगा।


Introduction Of Operating System 

Operating System एक program है, जिसका उपयोग Computer System और Computer उपयोगकर्ता के बीच Interface बनाने के लिए किया जाता है जो की Hardware को संचालित करता है। जब computer में Operating System ही नहीं होगा, तो Computer और उसके उपयोगकर्ता के बीच कोई भी सम्बन्ध नहीं होगा, किसी भी Computer को बिना Operating System के  नहीं चलाया जा सकता। Operating system एक ऐसा Resources है, जिसके माध्यम से computer के सभी Software Application Function आदि को manage किया जाता है। ये एक प्रकार से computer manager होता है। Computer Hardware के Task जैसे Memory management, Handling input and Output, Display Management, Process Management आदि को Perform करता है।

Run Computer Without Operating System

आपके मन में ये ख्याल जरूर आता होगा, की क्या बिना Operating System के Computer को किसी भी प्रकार से नहीं चलाया जा सकता है। तो सबसे पहले मै आपको एक उदाहरण देता हूँ।-----
'' मान लो आपके घर में एक पंखा लगा हुआ है, और उसका connection आपके Board से लगा हुआ है और वो एक Switch के माध्यम से चलाया जाता है, यदि उसका Switch ख़राब हो जाता है, तो आप उसे Access नहीं कर पाएंगे। लेकिन यदि आपको Board की wiring की knowledge है और आपको पता है की इसके तार किस प्रकार से जुड़े है, तो आप तार को Direct जोड़कर पंखे को Access कर सकते है ''

ऐसा ही computers के साथ होता है, यदि Computer के बिना Operating system के Run करना चाहते है, तो Computer भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है। Like C & C++  लेकिन बिना Operating system के Computer को चलने में काफी परेशानी होगी, और सभी Function को Handle किया नहीं जा सकेगा।

System View 

Operating System के Feature

अब Operating System के Feature के बारे में जानते है की Operating System के क्या क्या कार्य है, वैसे तो Operating System के बहुत से कार्य है लेकिन यहाँ पे आपको पता चल जायेगा, की कौन-से कार्य कहा और कैसे Use होते है।

1. Booting
2. Memory Management
3. Processor Management
4. Device Management
5. Security
6. Disk Management
7. Networking
8. Job Accounting
9. Printing Controlling
10. Error

1. Booting

Booting एक Computer Operating System को शुरू करने का Process है, इसके माध्यम से Operating System काम करने के लिए तैयार हो जाता है।
Learn MoreBooting क्या है। Booting के प्रकार

2. Memory Management

Memory Management Operating System का सबसे महत्वपूर्ण काम है। Operating System Primary और Secondary memory को Handle करता है Primary (main memory) RAM और Secondary memory Disk, Hard Disk होती है। Computer के सभी program Main Memory पे Load होते है, और यदि उनको Secondary memory को Acess करना हो, तो Operating System के माध्यम से दोनों memory को Same Time में manage किया जाता है।

3. Processor Management

Processor Management Operating System पे होने वाली सभी Handle और Complete करता है, Operating System में होने वाली सभी Process को Processor Access करता है, और process time भी लागु होता है। जब Computer में कोई भी application को On करते है, तो एक Process होती है। Processor Management इसे Track करके रखता है ये Process Allocates CPU में होती है।

4. Device Management

Computer में बहुत सरे Device को Use किया जाता है Device को Driver मान सकते है, जैसे-- Wifi Driver, Bluetooth Driver, Storage device, Scanner, Keyboard USB Ports ये सब Device Management के द्वारा Manage किये जाते है।
1. Device Management सभी Devices को Track करके रखता है। और उन्हें वो सही जगह इस्तेमाल कराता है।
2. पूर्ण रूप से Device की Processing कराता है, और ये भी पता रखता है, की कितने समय में Device Process कर पायेगा।

5. Security 

Operating System Security एक Process है, जिसके माध्यम से system जानकारी, या फिर System को बचाया जाता है। Viruses, Worms, Malware या Hacker से बचने के लिए Operating System Security का use किया जाता है। Operating System Security के उपाय क्या है।
1. Authentication
2. One Time Passwords
3. Program Threats
4. System Threats
5. Computer Security Classification

6. Disk Management

Disk Management के द्वारा File Stored, File manage work आदि होते हैं। जैसे- Folder Create करना, File को एक स्थान से दूसरे स्थान पे भेजना, File delete करना आदि सभी Process Disk Management से होती है।

7. Networking

Computer को एक दूसरे Computer से जोड़ा जाता है, और वे Hardware, Data Storage file आदि को Share कर सकते हैं। ये काम Local Area Network (LAN) से होता है।

8. Job Accounting

Job Accounting सभी Operating System में एक Function होता है। जिसका इस्तेमाल System Resources को Track करने के लिए किया जाता है।

9.Printing Controlling

Printing controlling Operating System में Multiple Print करने के लिए महत्वपूर्ण Function है।

10. Error

Computer में बहुत से Error आते है, जिनको Operating System Checking करता है और फिर Fix करता है।

Operating System के प्रकार

Operating System क्या है, कितना महत्वपूर्ण है, ये तो आपकी समझ में बेहतर रूप से आ चुका है, Operating System कितने प्रकार के होते हैं, किस Type के Operating System किसमे Use होते हैं, इसके बारे में जानेंगे।

1. Batch Operating System
2. Time-Sharing Operating System
3. Distributed Operating System
4. Network Operating System
5. Real Operating System
6. Client Operating System
7. Multiprogramming Operating System

अब चलिये इन Operating System को पूर्ण रूप से जानते है।

1. Batch Operating System

Batch Operating System में Computer और उपयोगकर्ता यानी (User) के बीच Direct Interaction नही था। इसका इस्तेमाल करने के लिए user को पहले Job Form ( जिसमे सभी Program होते थे) कि file तैयार करनी होती है

2. Time-Sharing Operating System

Time-Sharing Operating System सभी Process की Time-Share करता है। और ऐसे Operating System Multiple User को Time-Share करते है। जब एक कि Process Complete हो जाती है, तो CPU दूसरे के लिए उपलब्ध हो जाता है।

3. Distributed Operating System

ये बहुत ही Powerful Operating System है, जब कई Computer एक दूसरे से Interconnect होकर Data Share करते हैं, तो ऐसे Operating System को Distributed Operating System कहा जाता है। इन Operating System में Multiple Real Time Application को Multiple Users चला सकते है। इनको Loosely Coupled System के नाम से भी जाना जाता है।

4. Network Operating System

इस प्रकार के Operating System server पे Run होते हैं, जो कि Local Area Network, Private Network और अन्य प्रकार के Network के माध्यम से जुड़े होते हैं, जिसमें Network Operating System से जुड़े अन्य Client Computer के Data, Security, Application आदि को Manage करने की क्षमता रखता है।

5. Real Time Operating System

ये एक ऐसा Operating System है, जिसमें Real Time में Process होती है। इन Operating System में यदि कुछ देरी हो जाये, तो Problem हो जाती है। ये Operating System काफी ज्यादा Fast होते हैं।

6. Client Operating System

ये Operating System सिर्फ Single User के लिए Work करते हैं। ये Computer Desktop और Portable Devices में होते है। जैसे- Smartphone और Small Computer Devices में होते है।

7. Multiprogramming Operating System

Multiprogramming Operating System Real times operating system जैसा है। लेकिन इसमें जो Program memory पे Load होते है। उनको CPU एक समय मे एक ही Process देता है।

No comments

Powered by Blogger.