Environment Setup for C++ in Hindi

C ++ के इस दुसरे Article में C ++ के Environment Setup के बारे में जानेगे। की इसको किस प्रकार हम अपने Computer Laptop में Install करेंगे जो की एक Compiler का work करेगा। इसको Setup करने के बाद C++ सीखना प्रारम्भ करेंगे। 

C++ Course के पहले Article में C++ की पूरी basic जानकारी Share की गयी थी। यदि आपने उसे नहीं पढ़ा है, तो जरूर पढ़ लीजिये।


Environment Setup for C++ in Hindi

Code को practice करने के लिए Environment Setup की आवश्यकता होती है। जिसके माध्यम से C++ Code को Execute कर सकते है। C ++ के Local Environment Setup के लिए हमें 2 Software की आवश्यकता होगी। जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. Text-Editor 

किसी भी code को लिखने के लिए Text Editor की आवश्यकता होती है। Text Editor में हम code को type करते है। इसी के माध्यम से Source Code file को विभिन्न Extension में Save कर सकते है।
जैसे- यदि आप C++ Code को Save करना चाहते है। तो .cpp Extension में save करेंगे।
Notepaid ++ काफी popular text editor है।

2. Compiler 

C++ Code एक High-level language code होता है। जिसे Compiler compiles करके low-level language code में convert करता है। तब उसको Machine समझ पाता है। मतलब compiler source Code को object code में बदलता है। तब code execute Run होता है। C++ के बहुत से compiler उपलब्ध है। यहाँ सभी के बारे में जानकारी दी गयी है और विभिन्न Operating System में Compiler install करने की जानकारी दी गयी है।


Windows Operating System

Windows Operating System के लिए C++ के कई compiler उपलब्ध है। जिनमे कुछ paid तो कुछ बिलकुल free है। लेकिन नीचे list में mention सभी compiler फ्री है।

1. Intel C++ for non-commercial development
2. Oracle C++
3. Cygwin (GNU C++)
4. Microsoft Visual C++ Express Edition

Windows के लिए जितने भी अच्छे Compiler है। उनके बारे में तो अब आप जान चुके है। लेकिन अब आप सोच रहे होंगे की इनमे से सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला या सबसे अच्छा Compiler कौन-सा है। तो - Microsoft Visual C++ सबसे ज्यादा use किया जाने वाला compiler है।
ये एक IDE Solution भी है।और इसमें simple project से लेकर Big project भी develop कर सकते है। Microsoft Visual और भी बहुत से Feature provide करता है।

Linux Operating System

Linux या Unix Operating System में C ++ Compiler Install है या नहीं ये check करने के लिए Command में नीचे दी गयी Command Line enter करे।

       
                                  $ g++ -v
 
अगर Linux Operating System में compiler install होगा। तो compiler का Version name आदि Show करेगा। यदि उसमे कोई Error है, तो नीचे दी गयी link से Install कर सकते है।
Install GCC Compiler

Compiler Install on Mac OS

Mac OS operating system के लिए कई C ++ Compiler उपलब्ध है| जैसे-
1. Xcode
2. Eclipse
3. Code Blocks
जिनमे Xcode most popular Compiler है। और यही Compiler install करने के लिए Recommend करूँगा।Xcode Download करने के लिए नीचे Link पे click करे।
                                                      Download Xcode Compiler 
अब आप c ++ Environment setup के बारे में जान चुके है। यदि आपको ये Tutorial पसंद आया है। तो इसे share जरूर करे।

No comments

Powered by Blogger.