Java Comments in Hindi - Java in Hindi

 Java Comments in Hindi - Java in Hindi को जानना बहुत अधिक महत्वपूर्ण है।  Java Comments in Hindi हमारे Java Program लिखने में काफी मदद करता है।  जिससे हम कभी भी Program को दुबारा से समझ सकते है।  Comments हर एक Programming Language में होता है।  कोई भी ऐसी Programming Language नहीं है।  जिसमे Comments न हो ।  और सभी Programming Language में Comments एक ही Type से Create होती है।  और सभी में उसका एक ही Mean है।  तो अगर आप एक Programming Language में Comments को समझ लेते है।  तो सभी में आप आसानी से समझ सकते है। 



Java Comments in Hindi

Comments में लिखा गया code Compile, Run नहीं होता है।  ये Code हम Java File में कही भी लिख सकते है।  लेकिन ये Execute नहीं होता है। इसको सिर्फ File में ही देखा जा सकता है।  मतलब इसको सिर्फ Developer ही देख सकते है।  

Program में Comments इसलिए डाला जाता है।  जिससे हम Program में Code के बारे में लिख सके।  यहाँ पे कौन सा Code लिखा गया है।  जिससे हम Program को समझने में Easy बना सके।  उसके बाद हम कभी भी किसी प्रकार के Code को उस File में आसानी से ढूढ़ सकते है।  

मतलब जब हम Program की एक बड़ी File बनाते है।  तो उसमे बहुत अधिक Code होता है।  जिसमे कई बार कोई error आ जाता है। या कही भी Code में कुछ नया लिखना हो।  तो हमें पुरे code को समझना होगा।  तभी हम जान पाएंगे।  कहा पे क्या करना है।  इसको समझना इतना आसान नहीं होता है।  इसलिए Comments का Use किया जाता है।  अगर Code में बीच में Comments होगी।  तो आसानी से Code समझ सकते है।  अब जानते है।  कैसे Code में Comments Create कर सकते है। 

Types of Comments in Hindi

Type of Comments In Hindi ( Comment कितने प्रकार की होती है ) Java में Comments Create 3 प्रकार से कर सकते है।  जिनके बारे में नीचे जानते है। 

1. Single Line Comments
2. Multi Line Comments
3. Documentation Comments

1. Single Line Comments

Single Line Comments से सिर्फ हम एक Line की Comments Create कर सकते है।  इसका use तब किया जाता  है।  जब हमें काफी छोटा Text Comment में लिखना होता है। 

// This is Addition of x+y

ये एक Single Line Comment है जो की सुरु में दो // (Slash ) से सुरु होती है। जिसे आप ऊपर देख सकते है। नीचे Example के साथ समझाऊंगा।
 
public class Singleline{
public static void main(String []args){
int x = 5;
int y = 10;
System.out.println(x+y); // This is Addition of x+y
}
}

Output 

अब आप इस Program में देख सकते है।  एक Single Line Comment Create की गयी है।  वो भी एक Code की ही line में।  तो अब आप Single Line Comment को समझ चुके है।  

2. Multi Line Comments

Multi Line Comment के द्वारा एक से अधिक Line की Comment Create कर सकते है। Multi Line Comment /* से सुरु होती है।  और */ से End होती है। 
/* Here First Create two Variable 
        x, y and then Define value 
        and addition of x+y and print */

 1
 2
 3
 4
 5
 6
 7
 8
 9
10
11
public class Singleline{

     public static void main(String []args){
        /* Here First Create two Variable 
        x, y and then Define value 
        and addition of x+y and print */
         int x = 5;
         int y = 10;
        System.out.println(x+y); 
     }
}

इसका Output उतना ही है जितना Single Line Comment में था।  इसमें आप Multi Line Comment को देखिये और समझिये।  कैसे Create की गयी है। 

3. Documentation Comments 

Documentation Comment से Document API में Comment Create कर सकते है।  

तो अब आप समझ गए होंगे।  कैसे Java में Comments Create करते है।  Java Comments In Hindi क्या है।  

No comments

Powered by Blogger.